हॉकी [फ़ील्ड + आइस] एशिया, यूरोप, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया आदि में 2-2.2 बिलियन प्रशंसकों के साथ पृथ्वी पर 4 वां सबसे लोकप्रिय खेल है।
हॉकी खेल का एक परिवार है जिसमें दो टीमें एक-दूसरे के खिलाफ गेंद या पैंतरेबाज़ी करके हॉकी स्टिक का उपयोग करके प्रतिद्वंद्वी के गोल में टकराती हैं। कई क्षेत्रों में, आमतौर पर हॉकी या आइस हॉकी में एक खेल को हॉकी कहा जाता है। हॉकी के दोनों रूप दुनिया में लोकप्रिय हैं। फील्ड हॉकी भारत के साथ-साथ पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल है। दूसरी ओर, ICE HOCKEY यूरोप में विशेष रूप से कनाडा, अमेरिका, लातविया और स्वीडन में लोकप्रिय है। ऊपर वर्णित प्रशंसकों की संख्या हॉकी के दोनों रूपों के लिए है।
ग्लोबल फैन बेस एंड ऑडियंस: जैसा कि हॉकी में ऊपर बताया गया है कि दुनिया में 2 बिलियन से अधिक प्रशंसक हैं। इन प्रशंसकों में फील्ड हॉकी के साथ-साथ आइस हॉकी के दोनों प्रशंसक शामिल हैं।
टीवी पर दर्शकों की संख्या: विभिन्न क्षेत्रों में हॉकी की टीवी दर्शकों की संख्या अलग है। पाकिस्तान, भारत, ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, मलेशिया और नीदरलैंड में, फील्ड हॉकी में टीवी दर्शकों की संख्या का एक मध्यम स्तर प्राप्त होता है। आइस हॉकी के मामले में भी ऐसा ही है, केवल देश अलग हैं। आइस हॉकी को अमेरिका और कनाडा में भी व्यापक रूप से देखा जाता है।
टीवी राइट्स डील: फील्ड हॉकी लीग और आइस हॉकी लीग सहित दुनिया भर में हॉकी लीग को काफी सभ्य टीवी अधिकार सौदे मिलते हैं। यह संख्याएँ फुटबॉल और क्रिकेट जैसे कुछ अन्य लोकप्रिय खेलों के करीब हैं, लेकिन फिर भी, वे काफी सभ्य हैं।
इंटरनेट पर लोकप्रियता: हॉकी को इंटरनेट पर लोकप्रियता का एक मध्यम स्तर प्राप्त है। हॉकी से संबंधित खोजों की संख्या देश और मौसम के अनुसार बदलती रहती है।
सोशल मीडिया पर उपस्थिति: सोशल मीडिया पर हॉकी की उपस्थिति प्रभावशाली नहीं है। हालाँकि, फिर भी, कुछ मौजूदगी है।
दुनिया में प्रोफेशनल लीग की संख्या: दुनिया भर में आइस हॉकी के साथ-साथ फील्ड हॉकी दोनों की कई पेशेवर लीग हैं। उत्तरी अमेरिका और यूरोप, विशेष रूप से, खेल की सबसे अधिक पेशेवर लीग हैं। यूएस का NHL दुनिया की सबसे बड़ी हॉकी लीग है।
शीर्ष लीग में एथलीटों की औसत वेतन: एनएचएल यूएस की राष्ट्रीय हॉकी लीग की औसत वार्षिक वेतन में $ 3 मिलियन से अधिक है।
प्रायोजन सौदे: NHL टीमों और खिलाड़ियों के लिए प्रायोजन सौदे आमतौर पर काफी प्रभावशाली होते हैं। और वे लाखों डॉलर में हो सकते हैं। दुनिया के अन्य हिस्सों में, सौदे उतने प्रभावशाली नहीं हैं, लेकिन फिर भी, वे उचित हैं।
उन देशों की संख्या जिनमें खेल लोकप्रिय है: जब हम हॉकी के दो रूपों अर्थात् फील्ड हॉकी और आइस हॉकी को मिलाते हैं, तो उन देशों की संख्या जिनमें खेल लोकप्रिय है, काफी प्रभावशाली हैं। 80 से अधिक देश हैं जहां खेल मध्यम रूप से लोकप्रिय है।
सबसे बड़ी प्रतियोगिता: हॉकी विश्व कप, हॉकी में सबसे बड़ी प्रतियोगिता है। आइस हॉकी और फील्ड हॉकी दोनों ओलंपिक में खेल के प्रमुख कार्यक्रम हैं।
वर्ष भर की प्रासंगिकता: खेल की प्रासंगिकता वंशावली में गिरावट आती है। हालांकि, अमेरिका में एक प्रमुख खेल होने के नाते, यह लगभग हमेशा प्रासंगिक होता है। अन्य देशों में, पूरे वर्ष खेल की प्रासंगिकता अमेरिका में उतनी मजबूत नहीं है।
लिंग समानता: हॉकी मुख्य रूप से एक पुरुष-प्रधान खेल है। कई महिलाएं हॉकी में प्रतिस्पर्धा करना पसंद नहीं करती हैं। हालांकि, कुछ देशों में महिलाओं की भागीदारी का कुछ स्तर है।
आम जनता तक पहुँच: हॉकी आम जनता की पहुँच में अच्छी रैंक नहीं रखती है। आंशिक रूप से महंगे खेल मैदान और आइस हॉकी रिंक के कारण खेल के लिए आवश्यक है।
द वर्ल्ड में एमेच्योर खिलाड़ियों की संख्या: हॉकी के शौकिया खिलाड़ियों की संख्या प्रभावशाली नहीं है। क्योंकि खेल के लिए बहुत सारे उपकरण और विशेष सतह की आवश्यकता होती है, दोनों में हॉकी और आइस हॉकी में बड़ी संख्या में शौकिया खिलाड़ी नहीं होते हैं।
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खेल की सुर्खियों में खेल की प्रमुखता: अमेरिका में खेल की सुर्खियों में आइस हॉकी को प्रमुखता मिलती है। अन्य जगहों पर, खेल की सुर्खियों में खेल की प्रमुखता है। पाकिस्तान, भारत, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, और जर्मनी जैसे देशों में, फील्ड हॉकी के समाचारों में मध्यम स्तर की प्रमुखता होती है।
5. टेनिस - 1 बिलियन प्रशंसक
|
Most-Popular-Sport-Tennis |
Image Credit : Gitty
इस सूची में नंबर 5 पर टेनिस है। यूरोप, अमेरिका और एशिया में लगभग 1 बिलियन प्रशंसक हैं।
टेनिस एक ऐसा खेल है जिसे लोग आमतौर पर एकल प्रतिद्वंद्वी (एकल) या दो खिलाड़ियों (प्रत्येक) की दो टीमों के बीच व्यक्तिगत रूप से खेलते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी एक रैकेट का उपयोग करता है, जो एक खोखले रबर की गेंद को एक नेट पर या प्रतिद्वंद्वी के दरबार के ऊपर से कवर करने के लिए एक कॉर्ड के साथ मारा जाता है। खेल का उद्देश्य गेंद को इस तरह से खेलना है कि विरोधी एक अच्छा रिटर्न नहीं खेल सके।
ग्लोबल फैन बेस एंड ऑडियंस: टेनिस का पूरी दुनिया में बहुत अच्छा फैन बेस है। यद्यपि यह विकासशील देशों की तुलना में विकसित देशों में अधिक लोकप्रिय है। रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे टेनिस सुपरस्टार दुनिया भर में व्यापक रूप से जाने जाते हैं और दुनिया भर में उनके लाखों प्रशंसक हैं।
टीवी पर दर्शकों की संख्या: टेनिस की प्रमुख प्रतियोगिताओं, चार ग्रैंड स्लैम, को दुनिया भर में 400 मिलियन से अधिक लोग देखते हैं।
टीवी राइट्स डील्स: विंबलडन, ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के साथ-साथ दुनिया भर की अन्य प्रमुख टेनिस घटनाओं के लिए टीवी राइट्स का सौदा राजस्व में लाखों डॉलर की कमाई कर सकता है।
इंटरनेट पर लोकप्रियता: टेनिस इंटरनेट पर भारी लोकप्रियता हासिल करता है। शायद यह फुटबॉल और क्रिकेट के बाद इंटरनेट पर तीसरा सबसे लोकप्रिय खेल है।
सोशल मीडिया पर उपस्थिति: टेनिस खिलाड़ी सोशल मीडिया पर बहुत अच्छी उपस्थिति का आनंद लेते हैं। राफेल नडाल, एंडी मरे, रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच, वीनस विलियम्स, सेरेना विलियम्स, मारिया शारापोवा, आदि जैसे सुपरस्टार्स के सोशल मीडिया नेटवर्क पर उनके लाखों प्रशंसक हैं।
विश्व में व्यावसायिक लीग की संख्या: टेनिस एक व्यक्तिगत खेल है। दुनिया के लगभग सभी देशों में राष्ट्रीय टेनिस संघ हैं। नियमित टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और राष्ट्रीय स्तर पर हर साल आयोजित किए जाते हैं। लगभग सभी देशों में टेनिस के अपने राष्ट्रीय टूर्नामेंट हैं।
शीर्ष लीग में एथलीटों की औसत वेतन: टेनिस सुपरस्टार दुनिया में सबसे अधिक भुगतान वाले व्यक्तियों में से कुछ हैं। वे पुरस्कार राशि के साथ-साथ प्रायोजन सौदों में लाखों में सकल कर सकते हैं।
प्रायोजन सौदे: रोलेक्स, मर्सिडीज, नाइके, एडिडास, प्यूमा, टोयोटा, और अन्य जैसे ब्रांड अपने ब्रांड का समर्थन करने के लिए टेनिस के सुपरस्टार को प्रायोजित करते हैं। ये बेचान सौदे अक्सर लाखों डॉलर में होते हैं। लगभग सभी टेनिस सितारे जो ग्रैंड स्लैम और अन्य प्रमुख टेनिस प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं, वे सुंदर प्रायोजन सौदे प्राप्त करने में सक्षम हैं।
उन देशों की संख्या जिनमें खेल लोकप्रिय है: विकसित देशों में टेनिस ज्यादातर लोकप्रिय है। खेल धीरे-धीरे कम विकसित देशों में भी अधिक लोकप्रिय हो रहा है।
सबसे बड़ी प्रतियोगिता: चार ग्रैंड स्लैम, अर्थात्, विंबलडन, यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस की सबसे बड़ी प्रतियोगिताएं हैं। उन्हें दुनिया भर में लाखों प्रशंसकों द्वारा देखा जाता है और उनका अनुसरण किया जाता है।
पूरे वर्ष के दौरान प्रासंगिकता: खेल गर्मियों के मौसम और बाद के गर्मियों के मौसम में अधिक प्रासंगिक है। हालांकि, पूरे वर्ष में और बंद होने वाले टूर्नामेंट के साथ, आप बहुत कुछ कह सकते हैं कि टेनिस पूरे वर्ष प्रासंगिक है।
लिंग समानता: लैंगिक समानता पैमाने पर, टेनिस सभी खेलों में सर्वोच्च स्थान पर है। पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रतियोगिताओं को सभी प्रमुख प्रतियोगिताओं में एक साथ रखा जाता है। सेरेना विलियम्स और मारिया शारापोवा जैसे महिला टेनिस सितारों को पुरुषों के सितारों के समान प्रसिद्धि और जोखिम का आनंद मिलता है। टेनिस में महिलाओं की भागीदारी भी बहुत अधिक है।
आम जनता तक पहुंच: विकसित देशों, विशेष रूप से अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय देशों में आम जनता के लिए टेनिस की अच्छी पहुँच है। विकासशील देशों में टेनिस के लिए आम जनता की पहुंच उतनी अच्छी नहीं है।
द वर्ल्ड में एमेच्योर खिलाड़ियों की संख्या: एक व्यक्तिगत खेल होने के नाते और इसमें खेलने के लिए एक उचित लॉन की आवश्यकता होती है, टेनिस के शौकिया खिलाड़ियों की संख्या फुटबॉल या अन्य टीम के खेलों की तुलना में बड़ी नहीं है।
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खेल की सुर्खियों में खेल की प्रमुखता: टेनिस निश्चित रूप से खेल की सुर्खियों में काफी प्रमुख है। विकसित देशों के साथ-साथ विकासशील देशों में भी यही स्थिति है।
Realated Post👇
6. वॉलीबॉल - 900 मिलियन प्रशंसक
एशिया, यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में लगभग 900 मिलियन प्रशंसकों के साथ, वॉलीबॉल विश्व में 6 वां सबसे लोकप्रिय खेल है।
वॉलीबॉल एक टीम खेल है जिसमें छह खिलाड़ियों की दो टीमों को एक जाल से अलग किया जाता है। प्रत्येक टीम संगठित नियमों के तहत दूसरी टीम के कोर्ट पर एक गेंद ग्राउंडिंग करके अंक बनाने की कोशिश करती है। यह 1964 से ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के आधिकारिक कार्यक्रम का हिस्सा रहा है।वॉलीबॉल लगभग सभी में प्रशंसकों की एक उचित संख्या का आनंद लेता है दुनिया के देश।
टीवी पर दर्शकों की संख्या: टीवी पर खेल की दर्शकों की संख्या प्रमुख प्रतियोगिताओं तक सीमित है। ओलंपिक में वॉलीबॉल प्रतियोगिता का दुनिया भर के प्रशंसकों द्वारा व्यापक रूप से अनुसरण किया जाता है।
टीवी राइट्स डील्स: वॉलीबॉल इवेंट्स के लिए टीवी राइट्स डील्स बहुत बड़ी नहीं हैं।
इंटरनेट पर लोकप्रियता: खेल इंटरनेट पर लोकप्रियता का एक मध्यम स्तर है।
सोशल मीडिया पर उपस्थिति: विभिन्न देशों में खेल की सामाजिक मीडिया उपस्थिति अलग है। वॉलीबॉल खिलाड़ियों के विभिन्न देशों में निम्न स्तर भी होते हैं। अन्य खेलों की तुलना में, वॉलीबॉल टीमों और वॉलीबॉल खिलाड़ियों की सोशल मीडिया उपस्थिति अधिक नहीं है।
दुनिया में व्यावसायिक लीग की संख्या: यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां वॉलीबॉल सूची में हर दूसरे खेल से आगे निकल जाता है। सभी खेलों के बीच वॉलीबॉल में सबसे अधिक राष्ट्रीय संघ हैं। इन संघों द्वारा नियमित रूप से व्यावसायिक और अर्ध-पेशेवर लीग आयोजित की जाती हैं।
शीर्ष लीग में एथलीटों की औसत वेतन: शीर्ष वॉलीबॉल लीग में खिलाड़ी सालाना एक मिलियन डॉलर तक कमा सकते हैं। हालांकि, खेल के केवल शीर्ष एथलीट ही इन नंबरों तक पहुंचने में सक्षम हैं। आमतौर पर, एक शीर्ष लीग में वॉलीबॉल खिलाड़ी का वेतन लगभग 2 से 3 लाख डॉलर होता है।
स्पॉन्सरशिप सौदे: स्पॉन्सरशिप सौदे वॉलीबॉल खिलाड़ियों के लिए उतने आकर्षक नहीं होते जितने अन्य खेलों के खिलाड़ियों के लिए। प्रमुख वॉलीबॉल क्लब प्रमुख ब्रांडों के साथ उचित प्रायोजन सौदों को सुरक्षित करने में सक्षम हैं।
उन देशों की संख्या जिनमें खेल लोकप्रिय है: वॉलीबॉल दुनिया के लगभग सभी देशों में लोकप्रिय है।
सबसे बड़ी प्रतियोगिता: एफवीबी वॉलीबॉल चैम्पियनशिप दुनिया में खेल की सबसे बड़ी प्रतियोगिता है। आयोजन में 24 देश भाग लेते हैं और यह हर 4 साल में आयोजित किया जाता है।
पूरे वर्ष के दौरान प्रासंगिकता: खेल पूरे वर्ष मुख्यधारा की मीडिया पर प्रासंगिकता का आनंद नहीं लेता है। हालांकि, एक ऐसा खेल होने के नाते जो व्यापक रूप से शौकिया और अर्ध-व्यावसायिक स्तर पर खेला जाता है, यह पूरे वर्ष में जमीनी स्तर पर काफी प्रासंगिक है।
लैंगिक समानता: जब लैंगिक समानता की बात आती है, तो अधिकांश देशों में वॉलीबॉल ज्यादातर पुरुषों द्वारा खेला जाता है। हालांकि, अमेरिका, ब्राजील, अर्जेंटीना, मैक्सिको और यूरोपीय देशों जैसे कई देशों में, यह महिलाओं के बीच समान रूप से लोकप्रिय है और महिलाओं की भागीदारी का अच्छा स्तर है।
आम जनता तक पहुंच: केवल एक गेंद और एक जाल की आवश्यकता होती है, यह आम जनता के लिए व्यापक रूप से सुलभ है। आप अफ्रीकी देशों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों के समुद्र तटों पर वॉलीबॉल खेलते हुए लोगों को देख सकते हैं।
द वर्ल्ड में एमेच्योर प्लेयर्स की संख्या: वॉलीबॉल में फुटबॉल के बाद शायद दुनिया के दूसरे नंबर के शौकिया खिलाड़ी हैं। खेल में दुनिया के लगभग सभी देशों में सैकड़ों शौकिया खिलाड़ी हैं।
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खेल की सुर्खियों में खेल की प्रमुखता: वॉलीबॉल खेल की प्रमुख सुर्खियों में नहीं है। समाचार में खेल का कवरेज केवल वॉलीबॉल विश्व चैम्पियनशिप और ओलंपिक जैसी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं तक ही सीमित है।
7. टेबल टेनिस - 900 मिलियन प्रशंसक
|
Most-Popular-Sport-Table Tennis |
Image Credit : Olympic.org
एशिया, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका के लगभग 900 मिलियन प्रशंसक टेबल टेनिस को दुनिया में 7 वां सबसे लोकप्रिय खेल बनाते हैं।
टेबल टेनिस, जिसे पिंग पोंग के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा खेल है जिसमें दो या चार खिलाड़ी टेबल टेनिस रैकेट का उपयोग करके एक हल्की गेंद को आगे और पीछे मारते हैं। खेल एक शुद्ध तालिका में एक जाल से विभाजित होता है। प्रारंभिक सेवा के अलावा, खिलाड़ियों को अपनी ओर से खेली जाने वाली एक गेंद को मेज की तरफ केवल एक उछाल की अनुमति देनी चाहिए और उसे वापस करना होगा ताकि वह विपरीत दिशा में उछले।
टेबल टेनिस के प्रशंसक दुनिया भर में बिखरे हुए हैं। साथ में लाखों शौक़ीन, शौकिया खिलाड़ी और पेशेवर खिलाड़ी टेबल टेनिस के दुनिया भर में 900 मिलियन से अधिक प्रशंसकों के मजबूत प्रशंसक हैं।
टीवी पर दर्शकों की संख्या: टीवी पर टेबल टेनिस की दर्शकों की संख्या केवल ओलंपिक और अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों तक ही सीमित है।
टीवी राइट्स डील्स: दुनिया भर के टेबल टेनिस चैंपियनशिप और टूर्नामेंटों के लिए टीवी राइट्स के सौदे इतने प्रभावशाली नहीं हैं। हालांकि, संख्या इस तथ्य पर विचार करते हुए उचित है कि यह मुख्य रूप से एक खेल है जिसे एक पेशेवर खेल की तुलना में अधिक शौक के रूप में लिया जाता है।
इंटरनेट पर लोकप्रियता: टेबल टेनिस की इंटरनेट लोकप्रियता काफी हल्की है। ओलंपिक और अन्य प्रमुख प्रतियोगिताओं और टूर्नामेंट के दौरान खेल से संबंधित खोज चरम पर होती है।
सोशल मीडिया पर उपस्थिति: खेल की सोशल मीडिया उपस्थिति बहुत सीमित है।
दुनिया में प्रोफेशनल लीग की संख्या: जब पेशेवर लीग की बात आती है, तो टेबल टेनिस दुनिया के लगभग सभी देशों में काफी लोकप्रिय है। दुनिया के लगभग सभी देशों में अपने राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ हैं और प्रतियोगिताओं को पूरे वर्ष नियमित रूप से आयोजित किया जाता है।
शीर्ष लीग में एथलीटों की औसत वेतन: टेबल टेनिस खिलाड़ियों का औसत वेतन, यहां तक कि शीर्ष वाले भी उच्च नहीं हैं। वेतन कुछ हजार डॉलर से लेकर सौ हजार डॉलर तक हो सकता है। यह एक प्रमुख कारण है कि खेल पेशेवर खेल की तुलना में शौक के रूप में अधिक लोकप्रिय है।
प्रायोजन सौदे: टेबल टेनिस खिलाड़ियों को प्रायः प्रायोजकों से छोटे प्रायोजन सौदे मिलते हैं। घटनाओं के प्रायोजन भी इतने बड़े नहीं हैं।
उन देशों की संख्या जिनमें खेल लोकप्रिय है: टेबल टेनिस दुनिया के लगभग सभी देशों में लोकप्रिय है, लेकिन केवल एक शौक के रूप में और एक शौकिया खेल के रूप में। कुछ ही देश ऐसे हैं जहाँ खेल पेशेवर स्तर पर लोकप्रिय है।
सबसे बड़ी प्रतियोगिता: विश्व टेबल टेनिस चैम्पियनशिप विश्व में टेबल टेनिस की सबसे बड़ी घटना है। यह हर दो साल में आयोजित किया जाता है और खेल के शीर्ष खिलाड़ी आयोजन में भाग लेते हैं। इसके अलावा ओलंपिक में टेबल टेनिस का आयोजन भी खेल का एक प्रमुख कार्यक्रम है।
पूरे वर्ष के दौरान प्रासंगिकता: एक ऐसा खेल होना जो एक शौक के रूप में सबसे लोकप्रिय है और शौकिया खिलाड़ियों के बीच, यह लगभग पूरे वर्ष प्रासंगिक है। हालांकि, यह ओलंपिक के दौरान मुख्यधारा के मीडिया में ही प्रासंगिक है।
लैंगिक समानता: टेबल टेनिस में लैंगिक समानता में एक उत्कृष्ट रैंकिंग प्राप्त है। यह पुरुषों के साथ-साथ दुनिया भर की महिलाओं द्वारा भी खेला जाता है। और यह दो लिंगों के बीच समान रूप से लोकप्रिय है।
आम जनता तक पहुंच: एक छोटे से क्षेत्र की आवश्यकता, टेबल टेनिस की आम जनता के लिए अच्छी पहुँच है। हालाँकि, टेबल टेनिस की पहुंच ज्यादातर शहरी केंद्रों तक ही सीमित है।
द वर्ल्ड में एमेच्योर खिलाड़ियों की संख्या: सभी खेलों में शौकिया टेबल टेनिस खिलाड़ियों की संख्या सबसे अधिक है। दुनिया भर में करोड़ों शौकिया टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं।
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खेल की सुर्खियों में खेल की प्रमुखता: ओलंपिक सत्र को छोड़कर, खेल दुनिया भर की खेल सुर्खियों में प्रमुख नहीं है।
8. बेसबॉल - 500 मिलियन प्रशंसक
|
Most-Popular-Sport-Baseball |
अमेरिका, जापान, क्यूबा और डोमिनिकन गणराज्य में लगभग 500 मिलियन प्रशंसक हैं, जो बेसबॉल को विश्व में 8 वां सबसे लोकप्रिय खेल बनाते हैं।
बेसबॉल नौ खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाने वाला एक बैट-एंड-बॉल गेम है जो बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण लेता है। अपराध अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक रन बनाने का प्रयास करता है, जिसे बल्ला के साथ घड़े द्वारा फेंकी गई गेंद से टकराकर और चार आधारों की श्रृंखला के साथ काउंटर-क्लॉकवाइज घुमाकर: पहला, दूसरा, तीसरा और घर का प्लेट। एक रन तब बनाया जाता है जब धावक बेस के चारों ओर आगे बढ़ता है और घर की प्लेट पर लौटता है।
बेसबॉल को अमेरिका, कनाडा, क्यूबा में बड़ी संख्या में प्रशंसकों का आनंद मिलता है,
और डोमिनिकन गणराज्य।
टीवी पर दर्शकों की संख्या: अमेरिका, क्यूबा और जापान में इस खेल को व्यापक रूप से देखा जाता है। दुनिया के अन्य देशों में दर्शकों की संख्या अच्छी नहीं है।
टीवी राइट्स डील्स: अमेरिका में MLB के लिए टीवी राइट्स और जापान में निप्पॉन लीग के सैकड़ों मिलियन डॉलर तक पहुँचता है।
इंटरनेट पर लोकप्रियता: यह खेल उन देशों में इंटरनेट पर काफी लोकप्रिय है जहां यह आमतौर पर खेला जाता है। इस खेल से संबंधित यूएस में Google पर खोजें बहुत अधिक हैं।
सोशल मीडिया पर उपस्थिति: अमेरिका, क्यूबा, जापान और डोमिनिकन गणराज्य में खेल की सामाजिक मीडिया उपस्थिति बहुत अच्छी है। अन्य देशों में उपस्थिति नगण्य है।
दुनिया में प्रोफेशनल लीग की संख्या: केवल कुछ मुट्ठी भर देश हैं जहां बेसबॉल के पेशेवर लीग लागू हैं। इनमें अमेरिका, ताइवान, जापान, कोरिया और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। कुछ अन्य देशों में बेसबॉल के पेशेवर लीग हैं, लेकिन वे बहुत छोटे पैमाने पर हैं।
शीर्ष लीग में एथलीटों की औसत वेतन: एमएलबी में बेसबॉल खिलाड़ियों का औसत वेतन $ 4 मिलियन से अधिक है। दुनिया भर के अन्य प्रमुख खेल लीगों की तुलना में यह बहुत अच्छा है।
प्रायोजन सौदे: अमेरिका में बेसबॉल टीमों और खिलाड़ियों को कुछ उत्कृष्ट प्रायोजन सौदे मिल सकते हैं, जो अक्सर लाखों डॉलर तक पहुंचते हैं।
उन देशों की संख्या जिनमें खेल लोकप्रिय है: उन देशों की संख्या जहां बेसबॉल खेला जाता है, बहुत सीमित है। केवल कुछ मुट्ठी भर ऐसे देश हैं जहाँ बेसबॉल को पेशेवर या शौकिया खेल के रूप में भी खेला जाता है।
सबसे बड़ी प्रतियोगिता: बेसबॉल विश्व कप और विश्व बेसबॉल क्लासिक बेसबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट हैं। बेसबॉल खेलने वाले सभी प्रमुख देश इन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं।
पूरे वर्ष के दौरान प्रासंगिकता: खेल यूएस में एमएलबी सत्र के दौरान अधिक प्रासंगिक है। यह वर्ष के बाकी समय में प्रासंगिक नहीं है।
लिंग समानता: बेसबॉल वहाँ बाहर सबसे अधिक पुरुष प्रधान खेल में से एक है। हालाँकि, महिला भागीदारी बढ़ रही है।
आम जनता तक पहुंच: अमेरिका में आम जनता के लिए इस खेल की अच्छी पहुँच है। अन्य देशों में, आम जनता तक पहुंच इतनी अच्छी नहीं है।
दुनिया में एमेच्योर खिलाड़ियों की संख्या: दुनिया में बेसबॉल के शौकिया खिलाड़ियों की संख्या अमेरिका, जापान, डोमिनिकन गणराज्य और क्यूबा तक सीमित है। इन देशों में खेल में शौकिया खिलाड़ियों की अच्छी खासी संख्या है।
प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर खेल की सुर्खियों में खेल की प्रमुखता: खेल को अमेरिका में और जापान में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ-साथ प्रिंट पर खेल की सुर्खियों में भी काफी प्रमुखता मिलती है।
Comments
Post a Comment
If you any doubt, plz let me know